news30express

विद्यार्थियों को स्टूडेंट पुलिस कैडेट के तहत थाना से संबंधित जानकारी दी: रिपोर्ट- मनोज कुमार निराला 

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

फोटो: रैली निकालते विद्यार्थी

मोंठ- गुरुवार को आमखेरा मार्ग पर स्थित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज बरथरी के कक्षा 8 व 9 के छात्र छात्राओं को स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) के तहत थाना मोंठ का भ्रमण कराया गया। स्कूल की प्रधानाचार्या प्रमिला ने बताया स्टूडेंट पुलिस कैडेट सरकार की एक महत्वाकांक्षी और स्वागत योग्य योजना है, जो राजकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को एक जिम्मेदार नागरिक, कानून के जानकार और पुलिस व छात्र-छात्राओं के मध्य मित्रवत संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। कहा कि कि इस भ्रमण का उद्देश्य छात्राओं को पुलिस थाने से संबंधित किए जाने वाले सभी कार्यों और अपराध के विरुद्ध पुलिस को अवगत कराने संबंधी, जानकारी देना है।

फोटो: कोतवाली में बैठे विद्यार्थी

कोतवाली मोंठ में तैनात अतिरिक्त प्रभारी विनय दिवाकर ने छात्र-छात्राओं को विभिन्न धाराओं, थाने में होने वाले पदों से परिचित कराते हुए, एफ.आई.आर. करने के साथ-साथ उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराया। जिसके बाद उन्होंने कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार गुप्ता, मुंशी पप्पू लाल निषाद तथा विकास त्रिपाठी का परिचय कराकर उनके कार्यों के बारे में समझाया। बालिकाओं को बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक थाना में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है।

फोटो: बंदी गृह संबंधी जानकारी देते पुलिसकर्मी 

उसके बाद थाना में कंट्रोल रूम, माल घर, बंदी ग्रह इत्यादि को दिखाकर उनके विषय में जानकारी दी। वहीं महिला कांस्टेबल अखिलेश प्रभाकर ने छात्र छात्राओं को महिला उत्पीड़न के प्रकार और उनसे बचने के लिए महिला हेल्प लाइन नंबर के विषय में विस्तृत जानकारी दी। बताया कि 1090 पर कोई भी छात्रा या महिला कॉल करती है तो उसकी कांल एक महिला ही रिसीव करती है। जो आपकी समस्या को भली-भांति सुनकर संबंधित थाने में सूचना देती है और इसमें सूचना देने वाले का नाम व पता गोपनीय रखा जाता है।

फोटो: कंप्यूटर कक्ष मे विद्यार्थी और इं. विनय दिवाकर

इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या प्रमिला, नोडल अधिकारी भास्कर धर, दीपक गुप्ता सहायक अध्यापक, मनोज कुमार प्रवक्ता, अंकित पटेरिया सहायक अध्यापक, रमेश, बहादुर परिचारक सहित छात्र-छात्राओं में नंदिनी, शिवानी, प्रीति, राधा गौतम, राधा यादव, करिश्मा, प्रिंसी यादव, नंदनी, राखी, कोहिना, दीपका, अशोक, हेमंत, सुमित यादव, जय हिंद, अंकुल कुमार, छत्रपाल, सौरभ, सत्येंद्र, सूरज, सुमित यादव, अनिरुद्ध सिंह, पीयूष इत्यादि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मनोज कुमार निराला 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!