news30express

अदाणी फाउंडेशन को गुजरात सरकार ने वन पंडित पुरस्कार से किया सम्मानित…

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

 

अहमदाबाद, 10 अगस्त 2024: अदाणी फाउंडेशन को गुजरात के मुंद्रा में वर्ष 2022-23 में 1,70,000 से अधिक पेड़ लगाने के लिए वन पंडित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान संगठन को 8 अगस्त 2024 को देवभूमि द्वारका में आयोजित राज्य स्तरीय वन महोत्सव में प्रदान किया गया। गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र भाई पटेल ने पुरस्कार प्रदान किए और फाउंडेशन की ओर से पौधारोपण अभियान की देखरेख करने वाले वरिष्ठ परियोजना अधिकारी श्री कार्षणभाई गाधवी ने पुरस्कार प्राप्त किया।

इस उपलब्धि ने फाउंडेशन को देश में पेड़ लगाने वाले प्रमुख संगठनों में नंबर एक बना दिया है। अदाणी फाउंडेशन के लिए यह गर्व का क्षण है क्योंकि यह पुरस्कार संगठन की 28वीं वर्षगांठ के मौके पर मिला है। इस सम्मान से फाउंडेशन के वनीकरण कार्य को और बढ़ावा मिलेगा। इस वर्ष फाउंडेशन 57,000 से अधिक पेड़ लगा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा, “हममें से प्रत्येक व्यक्ति को अपनी माँ और पूर्वजों के नाम पर एक पेड़ लगाना चाहिए ताकि हमारी धरती हरी-भरी हो सके। गुजरात राज्य का लक्ष्य मार्च 2025 तक 17 करोड़ पेड़ लगाना है।”

फाउंडेशन ने कोविड-19 महामारी के दौरान 2020-21 में मुंद्रा के नाना काप्या गांव में पेड़ लगाने की शुरुआत की थी। एक छोटी सी ज़मीन पर घना जंगल बनाने के लिए ग्रामीणों को इस पहल में शामिल किया गया था। इस दौरान ज्यादातर औषधीय, लगभग 40 प्रजातियों के 6,000 से अधिक पेड़ ग्रामीणों, विशेष रूप से युवाओं द्वारा लगाए गए। इस अभियान में बुजुर्गों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया था।

साल 2022 में, मोती भुजपुर ग्राम पंचायत और विसरी माता सेवा ट्रस्ट ने मिलकर 25,000 से अधिक पेड़ लगाने के लिए एक विशाल वृक्षारोपण अभियान की योजना बनाई थी। इस परियोजना को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों ने भूमि, बिजली और पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की थी। वहीं फाउंडेशन ने भूमि को साफ करने और वृक्षारोपण की सुविधा प्रदान करने में सहायता की थी।

केंद्र सरकार के ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत चल रही प्रकृति रथ पहल के अंतर्गत, फाउंडेशन ने वन विभाग के साथ मिलकर एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नेतृत्व उपवन संरक्षक और सामाजिक वानिकी प्रमुख हरेषभाई मकवाणा कर रहे हैं। इस अभियान के माध्यम से मुंद्रा तालुका के लोगों द्वारा लगभग 50,000 पौधे लगाए गए। इसके अलावा, मुंद्रा तालुका के किसानों को 21,000 खजूर और आम के पौधे वितरित किए गए।

अदाणी फाउंडेशन ने मुंद्रा तालुका के 35 गांवों में 150 से अधिक स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान चलाया है। फाउंडेशन ने लोगों की भागीदारी से नाना काप्या, धराब, प्रतापपर, शिराचा, मोती भुजपुर, नानी भुजपुर और नवीनल गांवों में सामुदायिक वन विकसित किए हैं। इसके अलावा, लगभग 60 स्कूलों, गांव के श्मशान घाटों, खेल के मैदानों और धार्मिक स्थलों को बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान के तहत सफलतापूर्वक शामिल किया गया है। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप, 4,000 मीट्रिक टन से अधिक कार्बन सीकेस्ट्रेशन हासिल किया गया है।

अदाणी फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक वसंत गाधवी ने कहा, “पिछले 28 वर्षों से अदाणी फाउंडेशन लगातार एक स्थायी पर्यावरण और सशक्त समाज बनाने के लिए काम कर रहा है। हमारे वनरोपण और जैविक खेती की पहलें न केवल इस क्षेत्र की मिट्टी को समृद्ध कर रही हैं, बल्कि किसानों को खेती के नए तरीके अपनाने में भी मदद कर रही हैं, जो स्थायी और लाभदायक हैं। हमारी यात्रा की सफलता लोगों की समर्पित मेहनत और सहयोग के कारण संभव हो पाई है। हम इस दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

admin
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!