news30express

वर्षों से न्याय की आस भटक रहे बुजुर्ग दंपत्ति को डॉ० संदीप के सहयोग से मिला न्याय – रिपोर्ट : मुबीन खान

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

 

भ्रष्टाचारी लेखपाल के सहयोग से दबंग कर रहे थे कब्जा, जिलाधिकारी ने दिए त्वरित कार्यवाही के आदेश

योजना और संगठन की कमी के कारण भ्रष्टाचारी लेते हैं अनैतिक लाभ- डॉ० संदीप

झाँसी। अन्याय के विरुद्ध आवाज बुलंद करना प्रत्येक जागरूक नागरिक का कर्तव्य है लेकिन कई बार देखने को मिलता है कई पीड़ित/असहाय भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते हैं। काफी प्रयासों के बाद भी उन्हें न्याय नहीं मिल पाता, कारण उनके प्रयासों की कमी नहीं बल्कि योजना और संगठन की होती है। समाजसेवी संगठनों का निर्माण इसीलिए किया जाता है कि लोग एकत्रित होकर अन्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज उठा सकें। साथ ही दबंग और आताताईयों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही कर अंय लोगों को शोषण से बचा सकें।
जनपद के थाना सीपरी बाजार क्षेत्र अंतर्गत ऐसा ही शोषण का एक मामला सामने आया। जहां सरोज वर्मा नाम की एक महिला अपनी जमीन पर ही निर्माण कार्य नहीं कर पा रही थी। उन्होंने कई बार इसकी शिकायत जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों से की। अधिकारियों ने निचले क्रम की अधिकारियों को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए लेकिन जांच करने पहुंचे लेखपाल दामोदर दास ने अपना सुरसा सा मुंह खोलकर रूपयों की मांग सामने रख दी। महिला सरोज स्वयं हृदय रोगी हैं एवं उनके पति लकवा ग्रस्त हैं जिस कारण आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है। जब लेखपाल को लगा कि उन्हें कुछ आर्थिक लाभ नहीं हो पा रहा तो उन्होंने जमीन पर कब्जा करने के लिए साथ गांठ कर एक दबंग को खड़ा कर दिया और पीड़ित पक्ष पर राजीनामे का दबाव बनाने लगे।
अपनी ही जमीन पर निर्माण न कर पाने से हताश परिवार जानकारी प्राप्त कर संघर्ष सेवा समिति कार्यालय पहुंचा। जहाँ उन्होंने पूरे घटनाक्रम की विस्तार से जानकारी संस्थापक डॉ० संदीप सरावगी को दी। परिवार की दयनीय स्थिति देख डॉक्टर संदीप ने पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। डॉ० संदीप के आव्हान पर दिनांक 8 जुलाई को संघर्ष सेवा समिति के सैकड़ों सदस्य जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने प्रमाण सहित पूरा घटनाक्रम जिलाधिकारी के समक्ष रखा। जिलाधिकारी से वार्ता के दौरान डॉ० संदीप ने भ्रष्टाचारी लेखपाल दामोदर दास के निलंबन और दबंग विपक्षियों के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही करने का आग्रह किया। जिलाधिकारी ने भी प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए साथ ही सीपरी बाजार थाना पुलिस को भी निर्माण कार्य पूर्ण कराने में सहयोग के लिए आदेश दिया। वर्षों का प्रयास असफल होने के बाद अपनी जमीन पर स्वामित्व स्थापित होते देख पीड़ित परिवार खुशी से डॉक्टर संदीप एवं संघर्ष सेवा समिति के सदस्यों की प्रशंसा करते नहीं थका। वृद्ध दंपति ने डॉक्टर संदीप को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी साथ ही जिला प्रशासन और जिलाधिकारी का भी आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर सोहिल खान, मिंटू वाल्मीकि, नेहा, रीना, ज्योति, नीता माहौर, मीना मसीह, प्रीति, रेखा, पिंकी गुप्ता, नीलू रायकवार, संदीप सब्रवाल, जुनैद, अशोक बरसैया, अभिषेक कनौजिया, शिवम लखेरा, देवेंद्र सेन, राज कपूर यादव, विवेक निगम, रिषभ गुप्ता, महेंद्र रायकवार, बसंत गुप्ता, अरुण पांचाल, आशीष विश्वकर्मा, संदीप नामदेव, अनुज प्रताप सिंह, आकाश राजपूत, राहुल पचौरी, देवेंद्र मैना, मनोज मैना, चंदन पाल, शैलेंद्र राय, राजेश प्रजापति आदि उपस्थित रहे।

admin
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!