news30express

नकल विहीन परीक्षा के लिए झांसी डीएम ने की समीक्षा बैठक, यह दिए कड़े निर्देश….

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

Dherendra Raikwar 

जनपद में चल रही बोर्ड परीक्षाओं कि सुचिता,पारदर्शिता और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी ने की समीक्षा
 ** परीक्षा केंद्रों पर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मजबूत किए जाने, सीसीटीवी कैमरे का ऑपरेटिंग सिस्टम 24×7 सुचारू रखने के निर्देश
 ** बोर्ड परीक्षा का नकल विहीन  आयोजन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता, शिथिलता बरतने वालों को चिन्हित करते हुए होगी कार्यवाही
 ** परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य/ केंद्र व्यवस्थापकों को सीसीटीवी कैमरे की की लोकेशन इस तरह हो कि अधिक से अधिक क्षेत्र कवर हो
 ** विद्यालयों में बने प्रश्नपत्र  स्ट्रांग रूम एवं संकलन कक्ष के आसपास कोई भी फटकने ना पाए, पुलिस मुस्तैद रहे
       जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में आयोजित बोर्ड परीक्षा को नकल भी शुचिता पूर्ण, पारदर्शी ढंग से संपन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी ने की समीक्षा। समीक्षा के दौरान अब तक जनपद में हुई बोर्ड परीक्षाओं की सफलता पर संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए की परीक्षा में शुचिता को बनाए रखना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें लापरवाही अथवा शिथिलता की कोई गुंजाइश नहीं है।
      जिलाधिकारी द्वारा उ.प्र. बोर्ड परीक्षा के संबंध में नगर मजिस्ट्रेट, जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी/जोनल मजिस्ट्रेट/ सेक्टर मजिस्ट्रेट/क्षेत्राधिकारी पुलिस, केन्द्र व्यवस्थापक एवं बाह्य केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा उ.प्र. बोर्ड परीक्षा-2023 की विस्तृत समीक्षा करते हुए निर्देश दिए।
       जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने अभी तक परीक्षा के सकुशल, शुचितापूर्ण, नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
       उन्होंने निर्देश दिये कि सर्वप्रथम जिस कक्ष/स्ट्राॅग रूम में प्रश्न-पत्र अनुरक्षित हैं, उसमें स्टाफ के लोगों का आवागमन सीमित कर दिया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि सी.सी.टी.वी. की लोकेशन इस तरह हो कि अधिक से अधिक क्षेत्र को कवर किया जा सके। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में सीसीटीवी कैमरे बंद नहीं होने चाहिए, सीसीटीवी कंट्रोल रूम एवं स्ट्रांग रूम में 24×7 घंटे विद्युत की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए,केवल विद्युत आपूर्ति पर ही निर्भर ना रहे। यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो वैकल्पिक व्यवस्था हेतु इनवर्टर/सोलर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक उसे सीसीटीवी कैमरे की रिकाॅर्डिंग को सुरक्षित रखा जाने के निर्देश दिए ताकि समीक्षा हेतु अथवा किसी विचलन की स्थिति में उसका अवलोकन किया जा सके उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि रिकॉर्डिंग ना पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
       जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए परीक्षा केन्द्रों में प्रश्न पत्रों के स्ट्राॅग रूम की चाबी केंद्र व्यवस्थापक व केंद्र व्यवस्थापक अपने पास सुरक्षित रखेंगे तीसरी चाबी को भी सुरक्षित रखा जाए जिस अधिकारी को चाबी अपने पास अभी रक्षित रखने का उत्तरदायित्व दिया गया है वह अधिकारी कर्मचारी किसी अन्य कर्मचारी को चाबी किसी भी दशा में नहीं देगा। उन्होंने परीक्षा को पूर्ण सजगता के साथ कराए जाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही को क्षमा नहीं किया जाएगा।
          जिलाधिकारी ने निर्देश दिए यदि परीक्षा में लगे कक्ष निरीक्षक बीमार हो जाने अथवा अन्य किसी कारण से परीक्षा केंद्र पर उपस्थित नहीं हो पा रहे हैं तो उसके स्थान पर अन्य कक्ष निरीक्षक को भेजने से पूर्व लिखित आदेश अवश्य किया जाए ताकि परीक्षा में पारदर्शिता तथा सुचिता बनी रहे।
          उन्होंने परीक्षा केन्द्र पर 24 घण्टे पुलिस बल तैनात रहने, पुलिस बल द्वारा भोजन आदि ग्रहण करने के दौरान भी कम से कम एक पुलिस कर्मी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात रहना चाहिए। यदि परीक्षा केन्द्र पर पुलिस बल नहीं रहता है, तो केन्द्र व्यवस्थापक इसकी सूचना तत्काल उपलब्ध करायें।
          उन्होंने परीक्षा को सकुशल, शुचिता पूर्ण,पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु निर्देश दिये कि समस्त प्रधानाचार्य अपने परीक्षा से सम्बन्धित स्टाफ को सख्त निर्देश निर्गत करें कि वे किसी भी प्रलोभन में आकर परीक्षा की शुचिता को धूमिल करने का कार्य न करें। अन्यथा की स्थिति में उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।
admin
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!