लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में स्नान कर किया दीपदान रिपोर्ट:पुष्पराज कश्यप

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

पांच दिवसीय चित्रकूट दीपोत्सव मेला

रिपोर्टर-पुष्यराज कश्यप/चित्रकूट

लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में स्नान कर किया दीपदान, कामदगिरि परिक्रमा भी की

 चित्रकूट: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में पांच दिवसीय दीपोत्सव मेला में दीपावली के दिन लगभग 20 लाख श्रद्धालुओं ने मां मंदाकिनी में स्नान कर दीपदान किया। इसके बाद भगवान कामदनाथ में मत्था टेक कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा की। पूरा रामघाट रोशनी से नहाया हुआ है ऐसा लगता है मानो तारे जमीन पर आ गए हो। मेले में सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर यूपी व एमपी पुलिस बल तैनात रहा। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद व पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा पूरे समय मेला पर निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश देते रहे। रामघाट सहित मठ मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे की नजर से निगरानी भी की जा रही है।

कार्तिक मास में सोमवार को पड़ने वाली दीपावली की अमावस्या का विशेष महत्व है। इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने लंका में विजय के बाद लौटते समय रामघाट चित्रकूट में मां मंदाकिनी के तट पर मां सीता व भाई लक्ष्मण के साथ दीपदान किया था। और ऐसा मानना है कि अमावस्या के दिन भगवान श्रीराम स्वयं चित्रकूट मे मां मंदाकिनी में स्नान कर कामदगिरि की परिक्रमा करते हैं। और इसी घाट में प्रभु श्रीराम ने गोस्वामी तुलसीदास को दर्शन दिए थे और चंदन तिलक भी लगवाया था। इसीलिए अमावस्या को लाखों की संख्या में श्रद्धालु चित्रकूट पहुंचते हैं और दर्शन व पुण्य लाभ लाभ लेते हैं। इससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। भरत मंदिर के महंत दिव्यजीवन दास महाराज कहते हैं कि अमावस्या के दिन मां मंदाकिनी में स्नान भगवान मत्स्य गजेंद्र नाथ की पूजा के बाद कामदगिरि की परिक्रमा करने से पुण्य लाभ अर्जित होते हैं। इस बार की अमावस्या 2 दिन होने के चलते मंगलवार दोपहर के बाद को सूर्य ग्रहण पड़ने के कारण सभी मठ मंदिरों के पट बंद रहेंगे। 

समाजसेवी आनंद सिंह पटेल कहते हैं कि हर वर्ष की भांति आयोजित दीपावली मेले में लगभग 25 से 30 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए 140 बसों के इंतजाम किए हैं। रामघाट में सुंदरीकरण के चलते घाट काफी बड़े दिखाई देने लगे हैं और दूर-दूर तक लोगों के नहाने आज के इंतजाम सरकार द्वारा किए गए हैं। निश्चित रूप से सरकार के प्रयास से चित्रकूट अलौकिक दिखने लगा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!