news30express

जनपद की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता…………

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn
प्रेस विज्ञप्ति सूवि झांसी दिनांक 22.07.2022
मा0 मंत्री जी द्वारा नगर निगम के माध्यम से संचालित ‘‘कान्हा उपवन राजगढ़’’ का किया गया औचक निरीक्षण
मा0 मंत्री जी ने कान्हा उपवन राजगढ़ में गौवंश के भरण पोषण एवं उचित प्रबन्धन हेतु जिला प्रशासन के कार्यो की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
मौके पर मा0 मंत्री जी द्वारा संरक्षित गायों का विधिवत पूजन कर उन्हें गुड़, चोकर, हरा चारा खिलाया गया
जनपद की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता
जनपद की अन्य गौशालाओं को भी कान्हा उपवन राजगढ़ की तर्ज पर किया जाये विकसित
गौवंश आश्रय स्थलों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु गौवंश के गोबर से बनाये जाये दीपक, मूर्ति एवं वॉल पेंट जैसे स्वदेशी उत्पाद
सड़कों पर विचरण कर रहे निराश्रित गौवंश के उचित रखरखाव प्रबन्धन हेतु किये जाये सार्थक प्रयास
शीध्र ही दुग्ध उत्पादन में अक्षम पशुओं को सड़क पर छुट्टा छोडने वाले पशुपालको के विरुद्व सुसंगत धाराओं में होगी कठोर कार्यवाही
मा0 मंत्री जी द्वारा कान्हा उपवन प्रागंण में अशोक के पौधे का रोपण किया गया
     झांसी: मा० मंत्री, पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग, उ0प्र0 श्री धर्मपाल सिंह जी द्वारा झांसी भ्रमण कार्यक्रम के तहत जनपद के नगर निगम क्षेत्र स्थित ‘‘कान्हा उपवन राजगढ़’’ का औचक निरीक्षण किया गया। मौके पर मा0 मंत्री जी द्वारा संरक्षित गायों का विधिवत पूजन कर उन्हें भोजन के रुप में गुड़, चोकर एवं हरा-चारा खिलाया, साथ ही कान्हा उपवन प्रागंण में अशोक के पौधे का रोपण भी किया।
मौके पर मा0 मंत्री जी ने कान्हा उपवन राजगढ़ में गौवंश के भरण पोषण एवं उचित प्रबन्धन हेतु जिला प्रशासन के कार्यो की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होने कहा कि जनपद की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मा0 मंत्री जी ने अपने निर्देशन में कहा कि गौवंश आश्रय स्थलों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु गौवंश के गोबर से दीपक, मूर्ति एवं वॉल पेंट जैसे स्वदेशी उत्पाद तैयार किये जायें, सड़कों पर विचरण कर रहे निराश्रित गौवंश के उचित रखरखाव प्रबन्धन हेतु सार्थक प्रयास किये जायें।
मा0मंत्री जी ने निर्देश दिये कि शीध्र ही दुग्ध उत्पादन में अक्षम पशुओं को सड़क पर छुट्टा छोड़ने वाले पशुपालको के विरुद्व सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही होगी।
निरीक्षण के दौरान पशु कल्याण अधिकारी डॉ० राघवेन्द्र सिंह ने कान्हा उपवन में कुल 671 गौवंश संरक्षित है जिनके भरण पोषण हेतु वर्तमान समय में इस गौशाला में लगभग 01 हजार कुन्तल एवं 50 कुन्तल चूनी-चोकर तथा पर्याप्त मात्रा में हरा चारा उपलब्ध हैं। उन्होने बताया कि गौवंश आश्रय स्थल के प्रांगण में 230 फलदार वृक्ष लगाये गये है जो इस आश्रय स्थल की प्रकृति सौन्दर्य को सुशोभित करते है। कान्हा उपवन में गौवंश की देखरेख हेतु जिला प्रशासन द्वारा 08 गौसेवक तैनात किये गये है। सहभागिता योजना के तहत  2046 परिवारों को 3669 गोवंश एवं पोषण मिशन के तहत 102 परिवारों को 105 गायें देकर लाभान्वित किया जा रहा है, जिससे कुपोषित परिवारों को गाय के दूध से पर्याप्त पोषण मिल सके, इसके लिये प्रति गोवंश रू0 30/- प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें हर माह गोवंश के भरण-पोषण हेतु धनराशि भी दी जा रही है। ऐसे छोटे गौवंश जिनकी मां (गाय) अब जीवित नही हैं उन्हें बोतल से दूध पिलाने की व्यवस्था कान्हा उपवन के गौसेवकों द्वारा की जाती है। वर्तमान में गौ-कॉस्ट मशीन से गोबर के लट्ठे (उपले) बनाने का कार्य किया जाता है।
        आदर्श कुमार गुप्ता स्थानीय पार्षद प्रतिनिधि द्वारा मा0 मंत्री जी कान्हा उपवन में पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया ।
          भ्रमण के दौरान पशु कल्याण अधिकारी नगर निगम डॉ० राघवेन्द्र सिंह, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ० विवेक कुमार भारद्वाज उपस्थित रहे।
———–
सूचना कार्यालय झांसी द्वारा प्रसारित
admin
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!