डी एम ने किया समुदाय स्वास्थ्य केंद्र मोह का औचक निरीक्षण,दो डाक्टर महीनो से मिले नदारत…विष्णु नागर

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

हाथ

दबाओ को परखते डी एम

रस जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महौ का जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा किए गाए,औचक निरीक्षण मे बडी लापरवाही का खुलासा हुआ है। दो डाक्टर लम्बे समय से नदारत पाए गए ,यह खेल न जाने कब से चल रहा था यह जांच का विषय है। इन दोनो डाक्टर के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए गए है,मगर कार्यवाही कितनी प्रभावी होगी यह तो आने वाला समय बताएगा।

आपको बता दे की उन्होंने उपचार को आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराने के आदेश दिए उसके वाद,उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया। एम0ओ0आई0सी0 ने उनके अवगत कराया की, तीन चिकित्सक तैनात हैं, जिसमें से दो चिकित्सक लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं। ओ0पी0डी0 के माध्यम से प्रतिदिन औसतन 70-80 मरीजों का उपचार किया जाता किया जात है, दन्त कक्ष का निरीक्षण किया, यहां दन्त चिकित्सक सूफिया कैसर ने बताया कि आवश्यक उपकरण उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि डेन्टल चेयर में लगी हुई लाईट कार्य नहीं कर रही है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को डेन्टल चेयर को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात् उन्होंने कोविड वेक्सीनेशन कक्ष, औषधि स्टोर कक्ष, लेबर रूम, पी0एन0सी0 वार्ड, कोल्ड संकुला कक्ष तथा आयुष्मान कक्ष का निरीक्षण किया। औषधि स्टोर कक्ष के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने स्टॉक पंजिका तथा एक्सपायरी दवाईयों को दर्ज की जाने वाली पंजिका का अवलोकन किया। उपस्थित फार्मासिस्ट सुभाष वर्मा ने बताया कि 295 दवाईयों के सापेक्ष वर्तमान में 200 प्रकार की दवाईयाँ उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी ने चिकित्सकों के बैठने वाले कक्षों के बाहर नाम, पदनाम व रोग विशेषज्ञ सहित दर्ज करने के निर्देश दिए। जिससे कि आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके बाद उन्होने दवा वितरण कक्ष का मुआयना किया। जिलाधिकारी ने दवा वितरण रजिस्टर पर जिन मरीजो को दवा दी गयी है उन सभी मरीजो के मो0न0 दर्ज करने के निर्देश दिये। जिससे की भौतिक सत्यापन किया जा सके कि वास्तव में मरीज को दवा अथवा अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है या नही। उन्होंने अस्पताल परिसर में नियमित रूप से साफ सफाई तथा भर्ती मरीजों को आवश्यक दवाईयाँ एवं भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, परियोजना निदेशक, डी0सी0 मनरेगा, आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!