Traffic Tail के फाउंडर Damandeep Singh से जानिए क्यों बिज़नेस को ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज करनी चाहिए

Damandeep Singh

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

व्यापार की दुनिया तेजी से विकसित हो रही है, और हाल के वर्षों में हमने जो सबसे महत्वपूर्ण बदलाव देखे हैं, उनमें से एक ऑनलाइन बिज़नेस की मौजूदगी सबसे महत्वपूर्ण तरिके से बढ़ी है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया मार्केटिंग और अन्य डिजिटल टूल्स के उदय के साथ, सभी आकार के व्यवसाय ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने के लाभों को पहचान रहे हैं।

इस विषय में विशेष जानकारी प्रदान करने के लिए, हमने दिल्ली में स्थित एक प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Traffic Tail के संस्थापक Damandeep Singh से बात की। बता दें कि Damandeep Singh ने अनगिनत व्यवसायों को ऑनलाइन दुनिया में बदलने में मदद की है, और उनका मानना है कि प्रत्येक व्यवसाय को इस कदम पर विचार करना चाहिए की वे अपनी बेहतर ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज करें। 

Damandeep Singh
Damandeep Singh

Damandeep Singh के अनुसार, कई बड़े कारण हैं कि क्यों व्यवसायों को ऑनलाइन मौजूदगी पर विचार करना चाहिए। पहला और सबसे स्पष्ट कारण ऑनलाइन व्यवसायों की व्यापक पहुंच है। Damandeep कहते हैं कि “एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करके, आप दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं। क्योंकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन मार्केटप्लेस के उदय के साथ आपके लिए अपने उत्पादों या सेवाओं को वैश्विक दर्शकों को बेचना अब आसान हो रहा है। 

Damandeep का मानना है कि व्यापक पहुंच के अलावा, ऑनलाइन व्यवसायों को अपनी उपस्तिथि दर्ज करने में कम समय और कम लागत लगती है। उनका ये भी मानना है कि, “भौतिक स्टोरफ्रंट को किराए पर लेना और उसका रखरखाव करना किसी भी बिजनेसमैन के लिए कभी कभी बेहद महंगा हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास अगर एक ऑनलाइन व्यवसाय है तो आप आप इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी काम कर सकते हैं और आपको भौतिक स्थान बनाए रखने से जुड़ी लागतों से बच सकते हैं। 

Damandeep जानकारी देते हुए कहते हैं कि ऑनलाइन व्यवसायों का एक अन्य लाभ मूल्यवान ग्राहक डेटा एकत्र करने की क्षमता है। सही उपकरण और रणनीतियों के साथ, आप वेबसाइट ट्रैफ़िक से लेकर ग्राहक व्यवहार और वरीयताओं तक सब कुछ ट्रैक कर सकते हैं। और इस डेटा का उपयोग आप अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को देखने और व्यवसाय संचालन में सुधार करने के लिए कर सकते हैं। 

Damandeep उन व्यवसायों जो पहले से ही भौतिक उपस्थिति स्थापित कर चुके हैं बताते हैं कि ऑनलाइन बिज़नेस में मामूली बदलाव करके बिज़नेस मजबूत कर सकते हैं। Damandeep का ये भी कहना है कि भले ही आपके पास भौतिक स्टोरफ्रंट हो, लेकिन ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना आपके लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है। यह आपको अधिक दर्शकों तक पहुंचने, अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने और मूल्यवान डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है जो आपके व्यावसायिक निर्णयों को सूचित कर सकता है। Damandeep Singh का कहना है कि डिजिटल मार्केटिंग और उससे सम्बंधित टूल्स का सही रणनीति के कारन ही Traffic Tail best digital marketing agency in Delhi बन पाई है। 

कोविड-19 महामारी के बाद हमें समझना चाहिए कि ऑनलाइन बिज़नेस क्यों जरूरी है – Damandeep Singh 

Damandeep Singh बताते हैं कि कोविड-19 महामारी ने ऑनलाइन संचालन के महत्व को और अधिक उजागर किया है। महामारी के दौरान, जो व्यवसाय पहले से ही ऑनलाइन स्थापित थे, वे अनुकूलन करने और संचालन जारी रखने में सक्षम थे, जबकि जो पूरी तरह से भौतिक स्टोरफ्रंट पर निर्भर थे, वे संघर्ष करते रहे। Damandeep के अनुसार कोरोना महामारी कई व्यवसायों के लिए एक वेक-अप कॉल रही  है कि क्यों ऑनलाइन आना बिज़नेस के लिए जरूरी हो गया है। 

सही रणनीति आपको ऑनलाइन ग्रोथ में ज्यादा मदद कर सकती है – Damandeep Singh

Damandeep कहते हैं कि आपके लिए भले ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना डिजिटल दुनिया में सफलता की दिशा में पहला कदम है। लेकिन ऑनलाइन फलने-फूलने के लिए, व्यवसायों को प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करके उसे हक़ीक़त में तब्दील करना चाहिए। Damandeep के अनुसार ऐसी कई प्रमुख रणनीतियाँ हैं जिनका प्रत्येक ऑनलाइन व्यवसाय को लाभ उठाना चाहिए।

Damandeep अपनी डिजिटल मार्केटिंग के अनुभव से बताते हैं कि ऑनलाइन ग्रोथ में SEO सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। एसईओ में खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में उच्च रैंक करने के लिए आपकी वेबसाइट और उसके कंटेंट का ऑप्टिमाइज़ेशन शामिल है। बता दें कि एसईओ ऑनलाइन व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट पर महत्वपूर्ण मात्रा में ट्रैफ़िक ला सकता है। 

इसके अलावा पे-पर-क्लिक विज्ञापन (PPC) आपकी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक चलाने के लिए एक और प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है। पीपीसी विज्ञापन में सर्च इंजन और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना और हर बार जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो भुगतान करना शामिल है। दमनदीप के अनुसार पीपीसी विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक को तेज़ी से चलाने का एक शानदार तरीका है। और यही नहीं आप सोशल मीडिया मार्केटिंग भी ऑनलाइन सफलता के लिए एक आवश्यक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ग्राहकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए बेहद शानदार विकल्प है। सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको ब्रांड जागरूकता बनाने, लीड उत्पन्न करने और बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकती है। Damandeep कहते हैं कि वे इन्हीं रणनीतियों के चलते best digital marketing agency in delhi का मुकाम हासिल कर पाए हैं। 

 

admin
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!