जागरूकता के अभाव में लोग नहीं ले पाते सरकारी योजनाओं का लाभ: डॉ0 गजेंद्र सिंह। रिपोर्ट: पुष्पराज कश्यप

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email
Telegram
LinkedIn

जागरूकता के अभाव में लोग नहीं ले पाते सरकारी योजनाओं का लाभ 

राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों का सामान्य शिविर आयोजित

चित्रकूट:गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्वी चित्रकूट की राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों का सामान्य शिविर आयोजित किया गया । राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत आयोजित कैंप में मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर गजेंद्र सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर अर्थशास्त्र ने अपने वक्तव्य में यह बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र की सेवा का विकल्प उपलब्ध कराता है। मुद्रा योजना पर आयोजित संगोष्ठी में अपने वक्तव्य के दौरान उन्होंने बताया कि समाज में जागरूकता कम होने के कारण बहुत से लोग सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होने से रह जाते हैं, लेकिन यदि आप जागरूक हैं तो सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई योजनाओं का लाभ लेकर आप अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में एक सकारात्मक पहल कर सकते हैं ।क्योंकि हमारी सरकार भी चाहती है कि आप उद्यम के क्षेत्र में अपने कैरियर का चुनाव करें और अपने साथ-साथ आसपास के लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान करें । उन्होंने बताया कि इसके इसके संबंध में सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है, जैसे – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना,स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड- अप इंडिया, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि के माध्यम से सरकार वित्तीय लिंकेज भी प्रदान कर रही है । इन सब का लाभ उठाकर आप अच्छे उद्यमी बन सकते हैं ।

 इसी क्रम में वाणिज्य विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर रचित जायसवाल ने बैंकिंग और वित्तीय विषयों पर अपने उद्बोधन में बच्चों को बैंकिंग,बीमा,बाजार पूंजीकरण,शेयर बाजार, कर प्रणाली आदि पर सामान्य जानकारी देते हुए निवेश के तरीकों और उद्यमिता के गुण बताए । शिविर में उपस्थित समस्त स्वयंसेवकों ने अपने प्रश्न उपस्थित दोनों विद्वान वक्ता गणों से पूछे ।

 शिविर में पधारे महाविद्यालय के संरक्षक प्राचार्य डॉ राजेश कुमार पाल जी ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को व्यवसाय परक शिक्षा के बारे में जागरूक होने के लिए प्रेरित किया इस शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ सीमा कुमारी, कार्यक्रम अधिकारी डॉ वंश गोपाल, कार्यक्रम अधिकारी डॉ हेमंत कुमार बघेल एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ गौरव पांडे तथा महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण तथा कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:पुष्पराज कश्यप चित्रकूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!